नालंदा में एचडब्ल्यूसी में लाभार्थियों के बीच पीएम-जेएवाई कार्ड का वितरण किया केन्द्रीय मंत्री ने

पटना: केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रविण पवार दो दिवसीय बिहार दौरे पर बुधवार को सेवा विमान से पटना पहुँची। पटना पहुंचने के बाद केन्द्रीय मंत्री नालंदा जिले के दीपनगर ब्लॉक गयी, जहाँ एचडब्ल्यूसी में लाभार्थियों के बीच पीएम-जेएवाई कार्ड का वितरण किया ।

चतुर्थ कृषि रोडमैप का राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने किया शुभारंभ
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रविण पवार ने आयुष्मान कार्ड वितरण समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना गरीब लोगों के आयु बढ़ाने (आयुष्मान भव) की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना विश्व की सबसे बड़ी योजना है। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा कि पूरे देश में इस योजना के के तहत 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों को चिन्हित किया गया है। उन्होंने कहा कि बिहार में 38 लाख परिवारों को चिन्हित किया गया है जिसमें पांच करोड़ 50 लाख लाभार्थी आते हैं। उन्होंने कहा कि नालंदा जिला में 14 लाख में तीन लाख को कार्ड दिया गया है। उन्होंने कहा कि कार्ड की संख्या को बढ़ाना है और सभी 14 लाख लोगों तक लोगों की मदद से जो सूची में है सभी का कार्ड बनाया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना काल के समय 220 करोड़ लोगों को वैक्सीनेशन देने वाला भारत एकमात्र देश है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख के इलाज की गारंटी है। केंद्रीय स्वास्थ्य राज मंत्री डॉ पवार ने कहा कि बिहार में मेडिकल कॉलेज बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार एवं बिहार सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश का विकास हो रहा है उसमें जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़ी है। बाद में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रविण पवार ने प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के भग्नावशेष का अवलोकन किया ।

बिहार में चाय उत्पादन को बढ़ावा देने कृषकों को खेती के लिए कृषि यंत्र सब्सिडी पर उपलब्ध कराने के प्रति राज्य सरकार प्रतिबद्ध है: कुमार सर्वजीत
केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रविण पवार गुरुवार (19 अक्टूबर 2023) को एम्स पटना और एमडी, एनएचएम, बिहार के साथ समीक्षा बैठक करेंगी। केन्द्रीय मंत्री इसी दिन एम्स पटना में आयोजित दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी, जिसकी अध्यक्षता भारत की राष्ट्रपति करेंगी । गुरुवार को ही केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री रात्रि सेवा विमान से मुंबई के लिए रवाना हो जाएंगी ।

Leave a Comment

80 + = 90